Wednesday 11 September 2019

गौ माता जिसे हम पूजते हैं चरण छूते हैं .......उसी की आत्म कथा

एक गाय की आत्म कथा ..........!!     

आज मैं एक खूँटे से दूसरे खूंटे में बंधी !
  पुराने रिश्तों को छोड़ आने का गम ,
  नये रिश्तों से जुड़ने की मीठी खुशी ,
  गले में बड़ी- बड़ी मोतियों की माला,
   उसमे एक प्यारी सी घण्टी पहन मैं,
  जब गला घुमाती मधुर सी आवाज आती ,
  मैं अपने नए रूप पे इतराती फूली न समाती !
           
सूर्य की किरणों के संग गुन - गुनाता ,
  घर का मालिक बर्तन में दूध निकालता ,
  उत्साह से जै गौ माता कहता चला जाता ,
  नित्य का यही क्रम ,खाने की भी कमी नही ,
  बच्चे  भी  आ  मुझे  प्यार से  चूमते  खेलते ,
  इतने आदर-सत्कार -प्रेम पा मैं फुली न समाती !  

  जिन्दगी बीतती रही , हरी दूब भी खाने को मिलती !
   पर  खुशी  के  पल  , पंख  लगा  कर उड़  चला ,
   उम्र  बढ़ती  गई  , दो बाछा एक बाछी भी दिया ,
   पर दूध भी उम्र के साथ - साथ  कम  होने लगा ,
    एक दिन वह भी आया जब मेरा सौदा होने लगा .
    निरीह , कमजोर  खाना  हलक  के  नीचे नजाता!
        
खरीद-फरोख्त की बातें चलीं ,बिछुड़ने का दर्द होने लगा !      
निरीह प्राणी थी पर प्यार की भाषा तो जानती थी,
इंसानो  की  दुनीयाँ  में  प्यार  की  होती  कीमत  नही ,
मैं  विनती करती रही , अपने दूध का वास्ता देती रही,
रोती  रही  कलपती रही  कि अपने  से  अलग न करो
बाछे  दिये  हैं , उन्हें  बेच कर अमीर होजाओ गे !
    
माँ का दर्जा देते रहे जिसे , वही आज गिड - गिड़ाती रही ! 
मेरा  दिया गोबर भी तुम्हारे लिए खाद के काम आएगा !  
तुम्हारे दरवाज़े पर मरूँगी मेरी हड्डिया भी काम आए गी ,                                             
पर तूँ जरा भी पसीजे नहीं , मैं रोती रही , बिलखती रही ,              
तुमने उस कसाई के हाथ चंद पैसों के लिए मुझे बेचदिया ,                          
मैं  तड़प  उठी , चिघारने लगी  पर  तुम रुपये गिनते रहे !

मैं ज़मीन पर गिरी छटपटाती रही , कसाई  हाथ पैर बाँधता रहा !
मैं हाथ जोड़े दुहाई  देती रही पर तुम्हे रहम न आई ,निर्दयी बने रहे,
मेरी आँखें बंद होने लगीं, तुम्हारी गौ माता जिसके चरण तुम छूते ,
           
वही आज निर्दयी कसाई के हाथों बिक गई .........!!
                 पर एक प्रश्न है  ....?      किसे कहुँ ....?    
                  तुम्हें .....!! या उसे ....' कसाई '.......॥

                                                        🌷उर्मिल सिंह                                                        
                                                                                                                                      
                  

                      

                      
                    

2 comments:

  1. दी को प्रोत्साहित करने के लिये स्नेहिल धन्यावाद!

    ReplyDelete